मूल्यांकन के लिए एक उपयुक्त डिजाइन का चयन धारा 4







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अध्याय 37 धारा क्यों आप अपने मूल्यांकन के लिए एक डिजाइन का चयन करना चाहिए? जब आप ऐसा करना चाहिए? कौन एक डिजाइन चुनने में शामिल किया जाना चाहिए? कैसे आप अपने मूल्यांकन के लिए एक उचित डिजाइन का चयन करते हैं? तुम शब्द "प्रयोग," सुन जब यह माइक्रोस्कोप के माध्यम से peering लंबे सफेद लैब कोट में लोगों के चित्रों को कह सकते हैं। हकीकत में, एक प्रयोग सिर्फ कैसे या क्यों या यह काम करता है या नहीं यह देखने के लिए कुछ बाहर की कोशिश कर रहा है। यह अपने पसंदीदा डिश में एक अलग मसाला डालने के रूप में सरल, या विकासशील और एक शहर या राज्य में बाल स्वास्थ्य के परिणामों में सुधार करने के लिए एक व्यापक प्रयास के परीक्षण के रूप में जटिल हो सकता है। शिक्षाविदों और सार्वजनिक स्वास्थ्य में अन्य शोधकर्ताओं और सामाजिक विज्ञान वातावरण व्यवहार और परिणामों को प्रभावित कैसे को समझने के लिए प्रयोगों का संचालन, तो उनके प्रयोगों आमतौर पर लोगों और पर्यावरण के पहलुओं को शामिल करना। एक नया समुदाय कार्यक्रम या हस्तक्षेप भी है, एक सरकारी या समुदाय के संगठन एक समुदाय के मुद्दे के समाधान के लिए एक बेहतर तरीका पता लगाने के लिए में संलग्न है कि एक एक प्रयोग है। कभी कभी परिवर्तन का एक सिद्धांत कहा जाता है - - यह आम तौर पर काम करेंगे के बारे में एक धारणा के साथ शुरू होता है लेकिन इस धारणा है कि कोई गारंटी नहीं है। किसी भी प्रयोग की तरह, एक प्रोग्राम या हस्तक्षेप यह काम करता है और क्या परिस्थितियों में देखना है कि क्या करने के लिए मूल्यांकन किया जाना है। इस खंड में, हम अपने कार्यक्रम के काम कर रहा है कि क्या जांच, और सबसे अच्छा अपनी आवश्यकताओं को पूरा करती है कि एक का चयन करने के लिए कैसे पता लगाने के लिए एक मूल्यांकन की संरचना हो सकता है तरीकों में से कुछ में देख लेंगे। खोज के लिए इन व्यवस्थाओं प्रयोगात्मक (या मूल्यांकन) डिजाइन के रूप में जाना जाता है। हम मूल्यांकन के लिए एक डिजाइन से क्या मतलब है? हर मूल्यांकन अनिवार्य रूप से एक शोध या खोज परियोजना है। अपने कार्यक्रम या प्रयास कुछ प्रतिभागियों दूसरों से अलग कुछ तरीकों या स्थितियों पर प्रतिक्रिया के लिए कि क्या यह के कुछ हिस्सों में अच्छी तरह से काम कर रहे हैं जो और समायोजन की जरूरत है, जो या, कुल मिलाकर यह है कि कैसे प्रभावी अपने अनुसंधान का निर्धारण करने के बारे में हो सकता है। अपने परिणामों को विश्वसनीय होने के लिए कर रहे हैं, तो आप मूल्यांकन आप जानना चाहते हैं क्या आप बता देंगे कि एक संरचना देना है। यही कारण है कि संरचना - discovery - की व्यवस्था के मूल्यांकन के डिजाइन है। डिजाइन अपने मूल्यांकन के जवाब देने के लिए मतलब है सवालों का क्या प्रकार पर निर्भर करता है। सबसे आम मूल्यांकन (अनुसंधान) सवालों में से कुछ: एक विशेष कार्यक्रम या हस्तक्षेप करता है - पहुँच और अवसर, या एक नीति को बदलने में सुधार के एक अनुदेशात्मक या प्रेरक कार्यक्रम, - चाहे शारीरिक या सामाजिक स्थिति, स्वास्थ्य या विकास के परिणामों, या अन्य संकेतकों में प्रतिभागियों 'या' दूसरों के व्यवहार में एक विशेष परिवर्तन का कारण सफलता की? क्या घटक (एस) और कार्यक्रम या हस्तक्षेप के तत्व (एस) परिवर्तन के लिए जिम्मेदार थे? क्या एक हस्तक्षेप के अनपेक्षित प्रभाव हैं, और कैसे वे परिणामों को प्रभावित किया? आप एक नई विधि या गतिविधि की कोशिश करते हैं, तो क्या होता है? होगा एक और प्रसंग है, या आप अपने समुदाय में, एक पेशेवर पत्रिका में काम के बारे में पढ़ा है, या अपनी जनसंख्या के साथ, या अपने मुद्दे के साथ कि एक में काम किया है कि कार्यक्रम? आप इस तरह के मूल्यांकन के सवालों के विश्वसनीय जवाब चाहते हैं, अन्य कारकों के लिए आप वास्तव में परिणाम मिला है कि क्या आपको दिखाई देगा कि उन्हें एक तरह से पूछना है, और उन परिणामों की वजह से अपने कार्यों या परिस्थितियों के लिए वास्तव में थे कि क्या आपने बनाया है, या । या मूल्यांकन - - आप अपने सवालों के स्पष्ट जवाब देने के लिए दूसरे शब्दों में, आप एक अपने शोध के लिए डिजाइन बनाने के लिए है। हम जानते हैं कि बाद में खंड में कैसे करना है पर चर्चा करेंगे। क्यों आप अपने मूल्यांकन के लिए एक डिजाइन का चयन करना चाहिए? एक मूल्यांकन आसान लग सकता है: आप ठीक कर रहे हैं मूल्यांकन अवधि के अंत तक अपने लक्ष्य की ओर प्रगति देख सकते हैं; अगर तुम नहीं, आप को बदलने की जरूरत है सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह सब इतना आसान नहीं है। सबसे पहले, आप कैसे प्रगति उपाय करते हैं? कोई भी हो रहा है, तो दूसरा, आप कैसे आप अपने प्रभाव को बढ़ाने के क्रम में परिवर्तन होना चाहिए क्या जानते हो? प्रगति हुई है तीसरा, अगर, आप इसे कैसे नहीं कुछ और की वजह से (या करने के लिए योगदान) अपने कार्यक्रम था, और क्या जानते हो? और अंत में, आप अच्छी तरह से कर रहे हैं, भले ही आप कैसे आप बेहतर कर सकता है, और अपने कार्यक्रम के लिए किस तत्व की सफलता को प्रभावित किए बिना बदल गया है या समाप्त किया जा सकता है, उन्हें तय करेगा? अपने मूल्यांकन के लिए एक अच्छा डिजाइन आप इस तरह के महत्वपूर्ण सवालों के जवाब में मदद मिलेगी। ध्यान से अपने मूल्यांकन के डिजाइन करने के लिए समय बिताने के लिए कुछ विशेष कारणों में शामिल हैं: तो अपने मूल्यांकन के विश्वसनीय हो जाएगा। एक अच्छा डिजाइन आप सही परिणाम दे देंगे। आप अपने मूल्यांकन में अच्छी तरह से डिजाइन करते हैं, तो आप वास्तव में एक प्रभाव हो रही है, और क्यों कर रहे हैं कि क्या आप बता करने के लिए यह विश्वास कर सकते हैं। इस हद तक अपने कार्यक्रम को समझना यह आसान प्राप्त करने और सफलता को बनाए रखने के लिए बनाता है। आप क्षेत्रों इंगित कर सकते हैं तो आप पर काम करने की जरूरत है, के रूप में अच्छी तरह से सफल रहे हैं कि उन के रूप में। एक अच्छा डिजाइन अपने कार्यक्रम या हस्तक्षेप के मजबूत और कमजोर बिंदु हैं जहां आप वास्तव में समझने में मदद, और वे और अधिक सुदृढ़ या सबसे बड़ा प्रभाव के लिए बदला जा सकता है के रूप में कैसे आप सुराग दे सकते हैं। तो अपने परिणामों को विश्वसनीय हैं। अपने मूल्यांकन ठीक तरह से बनाया गया है, तो दूसरों को गंभीरता से अपने परिणामों को ले जाएगा। एक अच्छी तरह से डिजाइन मूल्यांकन अपने कार्यक्रम प्रभावी है कि पता चलता है, तो आप इसी तरह के तरीकों का उपयोग करने के लिए, और अपने संगठन के लिए एक अच्छा निवेश है कि funders को समझाने के लिए दूसरों को समझाने के लिए सक्षम होने के लिए बहुत अधिक संभावना हो। सकारात्मक या नकारात्मक - - तो क्या आप उस एक प्रभाव है क्या कर रहे हैं के लिए असंबंधित कारकों की पहचान कर सकते हैं अपने परिणामों पर और प्रतिभागियों के जीवन पर। प्रतिभागियों को 'इतिहास, महत्वपूर्ण स्थानीय या राष्ट्रीय घटनाओं, समय, व्यक्तिगत संकट के पारित होने, और कई अन्य कारकों के लिए बेहतर या बदतर के लिए एक कार्यक्रम या हस्तक्षेप के परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं। आप, या के साथ निपटने के लिए या उन्हें शामिल करने के तरीकों का वसीयतनामा कर सकते हैं, तो एक अच्छा मूल्यांकन डिजाइन आप इन की पहचान करने में मदद, और उनके लिए सही है या तो कर सकते हैं। तो आप (सकारात्मक और नकारात्मक दोनों) और उनके लिए सही अनपेक्षित परिणाम की पहचान कर सकते हैं। एक अच्छा डिजाइन क्या आप उम्मीद नहीं बस क्या अपने कार्यक्रम या हस्तक्षेप से हुई है की सब दिखा सकते हैं। यदि आप अपने काम यह है कि आप प्रत्याशित की तुलना में अधिक है और / या अलग सकारात्मक परिणाम है कि नकारात्मक रूप में अच्छी तरह से सकारात्मक रहे हैं, या कि परिणाम है कि समझते हैं, तो आप उसके अनुसार समायोजित कर सकते हैं। तो अगर आप अपने मूल्यांकन के लिए एक सुसंगत योजना और आयोजन संरचना होगा। ऐसा लगता है कि एक उचित डिजाइन किया है, तो अपने मूल्यांकन का संचालन करने के लिए बहुत आसान हो जाएगा। आप आप की जरूरत के बारे में जानकारी प्राप्त करने के क्रम में क्या करने की जरूरत है बेहतर पता चल जाएगा। चुनें और एक मूल्यांकन डिजाइन समय में आप बाद में और आप प्राप्त जानकारी की गुणवत्ता में बचाने के लिए बंद का भुगतान करेगा व्यवस्थित करने के लिए समय व्यतीत करती हूँ। जब आप अपने मूल्यांकन के लिए एक डिजाइन का चयन करना चाहिए? आप अपने मूल्यांकन के सवाल और निर्धारित एकत्र हुए और इस मुद्दे को और यह दृष्टिकोण करने के तरीके के बारे में आप कर सकते हैं सभी जानकारी का आयोजन करने के बाद, अगले कदम के मूल्यांकन के लिए एक डिजाइन का चयन है। आदर्श रूप में, यह सब एक कार्यक्रम या हस्तक्षेप एक साथ डालने की प्रक्रिया की शुरुआत में जगह लेता है। अपने मूल्यांकन के लिए अपने कार्यक्रम का एक अभिन्न अंग होना चाहिए, और अपनी योजना इसलिए कार्यक्रम की योजना का एक अभिन्न हिस्सा होना चाहिए। यही कारण है कि आदर्श है; अब की वास्तविकता के बारे में बात करते हैं। आप यह पढ़ रहे हैं, तो संभावना है कि आप एक underfunded सरकारी एजेंसी के लिए या एक समुदाय आधारित या गैर सरकारी संगठन से जुड़े रहे हैं कि शायद कम से कम 50-50 कर रहे हैं, और आप एक कार्यक्रम के एक मूल्यांकन की योजना बना रहे हैं या कि हस्तक्षेप कुछ समय के लिए चल रहा है कि - महीनों या वर्षों। अगर यह सच है, भले ही एक ही दिशा-निर्देशों को लागू करें। जानकारी इकट्ठा, आपके प्रश्नों का चयन एक डिजाइन का चयन करें, और तब इस अध्याय में प्रस्तुत कदम के माध्यम से चले जाते हैं। मूल्यांकन क्या तुम सच में यह योजना बनाने में शॉर्टकट लेने के द्वारा कुछ भी पूरा नहीं होगा कि काफी महत्वपूर्ण है। एक साल की शुरुआत है या एक कार्यक्रम चरण, सभी प्रतिभागियों को एक ही जगह से शुरू, या उनकी भागीदारी की शुरुआत कहाँ से हैं - अपने कार्यक्रम के लिए एक चक्र है, तो यह शायद यह की शुरुआत में अपने मूल्यांकन शुरू करने के लिए समझ में आता है। अपने कार्यक्रम के एक रोलिंग प्रवेश नीति है, या लोगों को जब भी जरूरत एक सेवा प्रदान करता है - - यह संभव नहीं है तो और प्रतिभागियों, विभिन्न बिंदुओं पर सभी कर सकते हैं कि कभी-कभी वर्तमान अनुसंधान समस्याएं हैं। आप केवल नए प्रतिभागियों के साथ, या किसी अन्य विशिष्ट समूह के साथ कार्यक्रम के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए चाहते हो सकता है। अपने कार्यक्रम के लिए एक विशेष शुरुआत और अंत के बिना चल रही है, तो यह है के रूप में दूसरी ओर, क्या आप तैयार कर रहे हैं, जब भी शुरू, यह मूल्यांकन द्वारा अपने प्रभाव का सबसे अच्छा चित्र मिल सकता है। जो भी मामला है, अपने डिजाइन आपकी जानकारी एकत्र करने और संश्लेषण का पालन करना चाहिए। कौन एक डिजाइन चुनने में शामिल किया जाना चाहिए? आप नियमित रूप से एक उपकरण बॉक्स उपयोगकर्ता हैं, और आप इस अध्याय पढ़ रहा है, खासकर अगर आप उपकरण बॉक्स टीम आम तौर पर एक भागीदारी की प्रक्रिया की सिफारिश की गई है कि पता है - एक में रुचि है या जो के साथ उन सभी सहित दोनों अनुसंधान और समुदाय के भागीदारों को शामिल योजना और कार्यान्वयन में कार्यक्रम के साथ प्रभावित कर रहे हैं। मूल्यांकन के लिए एक डिजाइन का चयन और इसके साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं कि कारकों में से, अनुसंधान का संचालन करने के लिए आवश्यक है की एक बहुत स्पष्ट समझ हो सकता है कुछ हद तक वैज्ञानिक या मूल्यांकन के भागीदारों के बाद से इस नीति के लिए एक अपवाद के प्रस्तुत करता है। हम में देखेंगे "कैसे" इस खंड का हिस्सा है, वास्तव में आप जानना चाहते हैं कि क्या आपको बताता है कि सटीक जानकारी हासिल करने के लिए ध्यान में रखा जाना है कि विचारों में से एक नंबर रहे हैं। स्नातक छात्रों को आम तौर पर वे अच्छी तरह से शोध करने की आवश्यकता ज्ञान हासिल करने के लिए पाठ्यक्रम ले, और यहां तक ​​कि कुछ अनुभवी शोधकर्ताओं कठिनाई एक उचित अनुसंधान डिजाइन की स्थापना की है। यही कारण है कि एक समुदाय के समूह के लिए यह करना नहीं सीख सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है, बल्कि वे पृष्ठभूमि ज्ञान प्राप्त करने पर खर्च करना होगा समय भी महान हो सकता है। इस प्रकार, यह (अपने समन्वय बहुत कम से कम या) अनुसंधान और मूल्यांकन के डिजाइन में अनुभव के साथ एक व्यक्ति या छोटे समूह के लिए इस कार्य आवंटित करने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है। इस तरह के एक व्यक्ति को केवल आप के लिए संभव डिजाइन के बीच चयन कर, लेकिन अपने संदर्भ के लिए आप अपने औचित्य और व्यावहारिकता का न्याय कर सकते हैं ताकि प्रत्येक डिजाइन, समय, संसाधन, और आवश्यक कौशल में, जरूरत पर जोर देता क्या व्याख्या नहीं कर सकते। कैसे आप अपने मूल्यांकन के लिए एक डिजाइन का चयन करते हैं? तुम कैसे सबसे अच्छा अपने मूल्यांकन के उद्देश्यों की सेवा करेंगे अनुसंधान डिजाइन का किस तरह का निर्णय लेने के बारे में जाना है? इस सवाल का जवाब चार क्षेत्रों में से एक परीक्षा शामिल है: आप जवाब देने के लिए कोशिश कर रहे हैं अनुसंधान सवालों की प्रकृति वे हल या कम किया जा सकता अनुसंधान के लिए चुनौतियों, और तरीके आम तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं कि अनुसंधान डिजाइन के प्रकार, और क्या प्रत्येक डिजाइन जरूरत पर जोर देता अपने कार्यक्रम या स्थिति के लिए एक विशेष अनुसंधान डिजाइन अनुकूल ढालने की संभावना - अपने कार्यक्रम की संरचना का समर्थन करेंगे क्या, क्या प्रतिभागियों के लिए सहमति होगी, और अपने संसाधनों और समय की कमी के क्या हैं हम अनुसंधान डिजाइन, को संबोधित कुछ आम डिजाइन पर विचार करने और कितनी अच्छी तरह वे उन चिंताओं को दूर करने पर जाना चाहिए चिंताओं में से एक परीक्षा के साथ अनुभाग के इस भाग शुरू हो, और दोनों के लिए संभव हो जाएगा कि एक डिजाइन चुनने के लिए कुछ दिशा निर्देशों के साथ समाप्त होगा लागू करने और आप अपने कार्यक्रम के बारे में जानकारी की जरूरत दे। ध्यान दें । अनुभाग के इस हिस्से में, हम एक अनुसंधान परियोजना के रूप में मूल्यांकन पर देख रहे हैं। एक परिणाम के रूप में, हम अनुसंधान और अधिक सामान्य है। "मूल्यांकन" इस खंड के प्रयोजनों के लिए, हम बस के रूप में आसानी से कहा जा सकता था, जहां कई स्थानों में शब्द "अनुसंधान" इस्तेमाल करेंगे, और इस खंड के कुछ उपयोगकर्ताओं को और अधिक हो सकता है विशेष रूप से मूल्यांकन की तुलना में सामान्य रूप में अनुसंधान के साथ संबंध। चिंताएं अनुसंधान डिजाइन का पता होना चाहिए शायद अनुसंधान स्वयं के मूल्य के लिए छोड़कर - - एक शोध परियोजना के डिजाइन में सबसे महत्वपूर्ण विचार अपनी व्यवस्था सही जानकारी के साथ आप प्रदान करेगा कि क्या है। आप डिजाइन और ठीक से अपने अनुसंधान परियोजना स्थापित नहीं करते हैं, अपने निष्कर्षों आप सटीक और अन्य परिस्थितियों के साथ सच का आयोजन करने की संभावना है कि जानकारी नहीं देंगे। एक मूल्यांकन के मामले में, कि क्या आप को मजबूत बनाने और इसे सुधारने के लिए क्या करते हैं एडजस्ट करने के लिए एक आधार नहीं होगा कि इसका मतलब। यहाँ इस बिंदु दिखाता है कि एक दूर की कौड़ी उदाहरण है। आप छह साल की उम्र में बच्चों की ऊंचाइयों में ले लिया है, तो तीन साल के लिए उन्हें एक विशेष भोजन की बड़ी मात्रा में तंग आ - गाजर का कहना है - और इस अवधि के अंत में उन्हें फिर से मापा जाता है, तो आप शायद उनमें से ज्यादातर नौ पर काफी लम्बे थे कि पता था छह में से वर्ष। आप इसे अपने अनुसंधान डिजाइन अन्य बच्चों की है कि इन बच्चों के विकास की तुलना के लिए आप कोई आधार नहीं दिया, क्योंकि बच्चों को लम्बे कर दिया है कि गाजर खा रहा था कि समाप्त हो सकता है। अनुसंधान का एक टुकड़ा की वैधता के लिए खतरे की दो प्रकार के होते हैं। वे आम तौर पर (परिणाम अन्य लोगों और परिस्थितियों को लागू करने के लिए की संभावना है कि क्या) बाहरी वैधता के लिए (हस्तक्षेप परिवर्तन का उत्पादन किया है) आंतरिक वैधता के लिए खतरे और धमकियों के रूप में करने के लिए भेजा जाता है। आंतरिक वैधता को धमकी ये आप के लिए लक्ष्य थे दिशा में परिवर्तन का कारण बना था क्या कि अपने दावे के खतरों (या वैकल्पिक स्पष्टीकरण) कर रहे हैं। वे आम तौर पर अपने कार्यक्रम या आप पता करने के लिए कोशिश कर रहे हैं इस मुद्दे पर एक प्रभाव हो सकता है कि हस्तक्षेप के रूप में एक ही समय पर परिचालन कारकों से उत्पन्न कर रहे हैं। आप अपने कार्यक्रम के उन लोगों से उनके प्रभाव को अलग करने का एक तरीका नहीं है, तो आप मनाया परिवर्तन अपने काम की वजह से कर रहे थे कि क्या बताओ, या इनमें से एक या अन्य factors. They're के अधिक से आंतरिक खतरों बुलाया नहीं जा सकता वे अध्ययन करने के लिए आंतरिक रहे हैं क्योंकि वैधता - बाकी और कुछ नहीं है - - वे आपके हस्तक्षेप के साथ क्या करना है अंतर के लिए जिम्मेदार है। आंतरिक वैधता के लिए खतरे की कई प्रकार के होते हैं: इतिहास। दोनों प्रतिभागियों को 'व्यक्तिगत इतिहास - शोध की अवधि के दौरान होती है कि और बाहरी घटनाओं - - उनकी पृष्ठभूमि, संस्कृतियों, अनुभव, शिक्षा, आदि के लिए एक आपदा, एक चुनाव, समुदाय में संघर्ष, एक नया कानून - किसी भी वहाँ है या नहीं, को प्रभावित कर सकते आप के साथ संबंध रहे हैं परिणामों में बदल जाते हैं। परिपक्वता। इस समय के रूप में उस जगह ले प्राकृतिक, शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक प्रक्रियाओं को दर्शाता है। किसी वयस्कता को किशोरावस्था से पारित रूप में जोखिम भरा व्यवहार में गिरावट हो सकती है के रूप में ऊपर के उदाहरण में गाजर खाने वाले बच्चों के विकास, उदाहरण के लिए, परिपक्वता का एक परिणाम है, बड़े लोग, या प्रतिभागियों में गठिया के विकास के दौरान थक बनने दिन के अंत में गतिविधियों सीखने। प्रतिभागियों पर परीक्षण या अवलोकन के प्रभाव। का अनुभव है, का परीक्षण वीडियो टेप, या अन्यथा मनाया या मापा जा रहा है हो सकता है, या, उस में उनके भाग लेने के एक कार्यक्रम के अस्तित्व के मात्र तथ्य यह है, 'प्रतिभागियों व्यवहार या व्यवहार को प्रभावित कर सकता है। माप में परिवर्तन। एक साधन - एक रक्तचाप कफ या उदाहरण के लिए एक पैमाने पर, - समय के साथ बदल सकते हैं, या अलग अलग लोगों को एक ही परिणाम नहीं दे सकता है। एक ही टोकन, पर्यवेक्षकों - उन जानकारी एकत्र - समय पर अपने मानकों को बदल सकता है, या दो या दो से अधिक पर्यवेक्षकों टिप्पणियों पर असहमत हो सकते हैं। मतलब की ओर प्रतिगमन। यह समय के साथ, एक उपाय पर बहुत अधिक है और बहुत कम स्कोर (उदाहरण के लिए एक परीक्षण,) अक्सर वापस समूह के लिए औसत ओर बहाव के लिए जाते हैं, कि इस बात को दर्शाता है कि एक सांख्यिकीय शब्द है। आप प्रतिभागियों के साथ एक कार्यक्रम शुरू करते हैं, जो परिभाषा के द्वारा, जो कुछ भी आप को मापने रहे हैं बहुत कम या उच्च स्तर है - घरेलू हिंसा, अन्य जातियों या पृष्ठभूमि, आदि के लोगों की ओर विशेष रूप से व्यवहार करने के लिए कौशल, जोखिम पढ़ने - अपने स्कोर अंत हो सकता है यहां तक ​​कि किसी भी कार्यक्रम बिना मूल्यांकन अवधि के दौरान अधिक औसत करने के लिए करीब। प्रतिभागियों का चयन। प्रतिभागियों जो लोग चुनाव समूह का चयन किया गया था जिसमें से आबादी का एक पार अनुभाग से बदलने के लिए और अधिक या कम होने की संभावना है कि एक विशेष समूह की ओर से उनके चयन तिरछा हो सकती है। (एक अच्छा उदाहरण है कि वे नौकरियों में जगह लोगों की संख्या के हिसाब से भुगतान मिलता है कि रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम का है। वे पहले से ही सब हो या कौशल के अधिकांश वे कार्यरत बनने के लिए जरूरत है, जो प्रतिभागियों का चयन करने के लिए और अधिक होने की संभावना हो, और उपेक्षा उन कौन कम कौशल है। और खुद चुनते प्रतिभागियों को एक कार्यक्रम (स्वयं चयन) में नामांकन के लिए जब भाग लेने का फैसला जो लोग शायद परिवर्तन करने के लिए पहले से ही प्रेरित कर रहे हैं के बाद से जिन इसलिए सबसे अधिक है, एक भूमिका निभा सकता है सेवा।) चयन की जरूरत है। यह भी संयोग की बात हो सकती है: एक विशेष समूह के सदस्यों के लिए, बस संयोग से, आप से बैठक कर रहे आबादी के आदर्श से अलग अपने उपायों पर उनके परिणामों की स्थापना की जाएगी कि एक विशेषता साझा कर सकते हैं। दो समूहों के विभिन्न मानकों के द्वारा चुना जाता है की तुलना में किया जा रहा है जब चयन भी एक समस्या हो सकती है। हम आगे हम नियंत्रण या तुलना समूहों से निपटने के लिए जब नीचे इस पर चर्चा करेंगे। डेटा या प्रतिभागियों का नुकसान। बहुत कम जानकारी प्रतिभागियों के बारे में एकत्र किया जाता है, तो शोध की अवधि खत्म हो गया है इससे पहले भी कई अच्छी तरह से बाहर ड्रॉप, या, अपने परिणामों को विश्वसनीय होने के लिए बहुत कम आंकड़ों के आधार पर किया जा सकता है। दो समूहों की तुलना में किया जा रहा है जब यह भी उठता है। डेटा या प्रतिभागियों के अपने घाटे काफी अलग हैं, तो उन्हें तुलना अब आप मान्य जानकारी दे सकता है। परिवर्तन की प्रकृति। अक्सर, परिवर्तन भी स्थिर नहीं है और है। यह आगे आती शामिल है और यह एक स्थिर जगह पर हो जाता है इससे पहले कि पिछड़े आती कर सकते हैं - यह कभी होता है। (मौसम के माध्यम से एक टीम के खेल से आधे रास्ते के प्रदर्शन पर देख रहे हैं के बारे में सोचो। कोई फर्क नहीं पड़ता अपने रिकॉर्ड उस पल में क्या है, आप के मौसम खत्म हो गया है, जब तक यह खत्म हो जाएगा कि कैसे अच्छी तरह से पता नहीं होगा।) अपने माप भी अधिक जगह ले सकता है लघु अवधि या गलत समय पर आ होने वाली है कि बदलाव या परिवर्तन की कमी का सच पाठ्यक्रम ट्रैक करने के लिए। दो या इनमें से अधिक के प्रभावों का एक संयोजन। दो या दो से इन कारकों में से अधिक उत्पादन या अपने कार्यक्रम का उत्पादन करना है परिवर्तन को रोकने के लिए गठबंधन हो सकता है। केवल पहले से ही दो या दो से अधिक भाषा बोलने वाले छात्रों पर परीक्षण किया जाता है कि एक भाषा-अध्ययन पाठ्यक्रम दोनों प्रतिभागियों के इतिहास के साथ समस्याओं में चलाता है - और चयन - - सभी छात्रों को सीखने के अनुभव के लिए अपने स्वयं के अलावा अन्य भाषाओं की है तुम बहुत हैं, जो छात्रों के लिए चुना है भाषा सीखने पर सफल होने की संभावना। बाहरी वैधता को धमकी अपने कार्यक्रम और उसके परिणाम या कहीं और अन्य आबादी के साथ reproduced किया जा सकता है कि अवसरों को बढ़ाने के लिए - इन अन्य परिस्थितियों में अपने शोध के परिणामों को लागू करने की क्षमता को प्रभावित करने वाले कारक हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप केवल एक मां के लिए parenting कक्षाएं प्रदान करते हैं, तो आप एक ही वर्ग के पुरुषों के साथ के रूप में अच्छी तरह से काम करेंगे कि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे होना दिखाई देते हैं कि कैसे सफल, नहीं मान सकते हैं। बाहरी वैधता (या generalizability) को धमकी कार्यक्रम या हस्तक्षेप के साथ ही अन्य कारकों की बातचीत का नतीजा हो सकता है, या कार्यक्रम की विशेष परिस्थितियों के कारण हो सकता है। परीक्षण या डेटा संग्रह और कार्यक्रम या हस्तक्षेप की बातचीत। एक प्रारंभिक परीक्षण या अवलोकन अंतिम परिणामों में एक फर्क है, जिससे प्रतिभागियों को कार्यक्रम के लिए प्रतिक्रिया का तरीका बदल सकता है। यदि आप किसी अन्य समूह एक ही प्रतिक्रिया है या निष्कर्षों का एक परिणाम है, बाहरी वैधता या generalizability रूप में इसी तरह अंतिम परिणामों को प्राप्त होगा कि नहीं मान सकते हैं के बाद से संदिग्ध हो जाता है। चयन प्रक्रिया के संपर्क और कार्यक्रम या हस्तक्षेप। प्रतिभागियों का चयन किया या स्वयं चयनित कार्यक्रम के तरीकों या उद्देश्य के लिए विशेष रूप से संवेदनशील हैं, तो यह कम संवेदनशील या कार्यक्रम के लिए तैयार हैं जो प्रतिभागियों के साथ प्रभावी होने के लिए नहीं माना जा सकता। कारण बच्चे के दुरुपयोग के लिए अपने बच्चों की हानि के साथ सरकार द्वारा की धमकी दी गई है, जो माता-पिता को इस तरह का कोई दबाव में हैं, जो माता-पिता की तुलना में, उदाहरण के लिए, उनके parenting में सुधार के लिए तकनीक सीखने के लिए ग्रहणशील हो सकता है। अनुसंधान व्यवस्था का प्रभाव। प्रतिभागियों को मनाया जा रहा है की एक परिणाम के रूप में व्यवहार में बदलाव हो सकता है, या वे दूसरों के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए संभावना नहीं किया जाएगा मायनों में विशेष व्यक्तियों के लिए प्रतिक्रिया हो सकती है। यहां एक क्लासिक उदाहरण एक प्रसिद्ध लंगूर शोधकर्ता की, Irven DeVore, बबून्स की मंडलियों के अवलोकन के वर्षों के बाद, वह वह वहां नहीं था जब से किया गया था जब वे अलग तरह से व्यवहार किया है कि जो महसूस करता है। उनकी मंशा को उनके प्राकृतिक व्यवहार का निरीक्षण करने के लिए किया गया था हालांकि, उनकी उपस्थिति में ही वह नहीं मनाया गया था कि एक मंडली से अलग देख रहा था बबून्स का व्यवहार कर रही है, एक हस्तक्षेप का गठन किया। कई उपचार या हस्तक्षेप के हस्तक्षेप। प्रतिभागियों को एक अलग संदर्भ में पहले से यह उजागर हो रहे हैं, या पहले या एक मूल्यांकन किया जा रहा के रूप में एक ही समय में एक दूसरे के लिए सामने आ रहे हैं जब एक विशेष कार्यक्रम के प्रभाव को बदला जा सकता है। प्रतिभागियों को विभिन्न स्रोतों से सेवाएं प्राप्त कर रहे हैं, या दो या दो से अधिक स्वास्थ्य के मुद्दों या अन्य स्थितियों के लिए एक साथ इलाज किया जा रहा है जब यह हो सकता है। मौजूद है कि समुदाय के कार्यक्रमों की सीमा को देखते हुए कई संभावनाओं यहाँ हैं। एक मादक द्रव्यों के सेवन वसूली कार्यक्रम में भाग लेने जबकि वयस्कों के एक उच्च विद्यालय के पूरा होने वर्ग के सदस्य हो सकता है। एक मधुमेह, जबकि एक पोषण और मोटापे से निपटने के लिए शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम में भाग लेने के एक ही समय में एक नई दवा से इलाज किया जा सकता है। कभी कभी, एक कार्यक्रम में उपचार या सेवाओं के अनुक्रम प्रत्येक उपचार अलग से मूल्यांकन किया जा रहा है, भले ही प्रतिभागियों का पालन करें कि उन लोगों के लिए कैसे प्रतिक्रिया को प्रभावित करने से एक साथ, एक ही प्रभाव हो सकता है। आम अनुसंधान डिजाइन कई किताबें अनुसंधान डिजाइन के विषय पर लिखा गया है। वे यहाँ संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए बहुत ज्यादा सामग्री हो, वहीं हम पेश कर सकते हैं कि कुछ बुनियादी डिजाइन कर रहे हैं। उनके बीच महत्वपूर्ण अंतर आप उन्हें ले जाएगा, जब आप ले लेंगे कितने माप के नीचे आते हैं, और कितने शामिल किया जाएगा किस तरह के समूहों। कार्यक्रम के मूल्यांकन आम तौर पर तीन बुनियादी सवालों के जवाब के लिए देखो: किसी भी परिवर्तन किया गया था - 'प्रतिभागियों या दूसरों के व्यवहार में, शारीरिक या सामाजिक स्थितियों में, या मूल्यांकन की अवधि के दौरान परिणाम या सफलता के संकेतकों में? या परिवर्तन की कमी - - अपने कार्यक्रम, हस्तक्षेप, या प्रयास की वजह से जगह ले लिया गया था जो कुछ भी परिवर्तन? अपने कार्यक्रम में या उसके बाहर क्या, वास्तव में कारण होता है या परिवर्तन को रोका? हम चर्चा की है, के रूप में परिणामों में परिवर्तन और सुधार के लिए कुछ या आपके हस्तक्षेप के सभी द्वारा या बाहरी कारकों की वजह से हो सकता है। प्रतिभागियों को 'या समुदाय के इतिहास में महत्वपूर्ण हो सकता है। बच्चों या किशोरों के साथ कार्य करते समय अक्सर एक मुद्दा - प्रतिभागियों बस दुनिया में बड़े और अधिक परिपक्व या अधिक अनुभवी होने का एक परिणाम के रूप में परिवर्तित हो सकता है। पर्यावरणीय कारकों - घटनाओं, नीति में बदलाव, या प्रतिभागियों को 'जीवन में स्थितियों - अक्सर सुविधा या के रूप में अच्छी तरह से परिवर्तन को रोकने के कर सकते हैं। परिवर्तन से आया है या बाधाओं रहते बदलने के लिए है, जहां आप का लाभ ले सकते हैं या उन कारकों का मुकाबला करने के लिए अपने कार्यक्रम को समायोजित करने का अवसर देता है, जहां वास्तव में समझना। आप सभी के लिए था एक डिजाइन चुनने, जो भी व्यवहार को मापने या आप मूल्यांकन की शुरुआत और अंत में प्रभावित करने के लिए चाहते थे शर्त करने के लिए था, तो एक आसान काम नहीं होगा। के बारे में चिंता करने की वैधता के लिए उन बुरा खतरों देखते हैं - दुर्भाग्य से, यह काफी नहीं है कि सरल। हम कुछ सामान्य अनुसंधान डिजाइन को देखने के रूप में उन्हें ध्यान में रख दिया है। अनुसंधान डिजाइन, सामान्य रूप में, एक या दो तरीकों में से दोनों में मतभेद है: वे का उपयोग माप की संख्या और समय; और वे एक या कई समूहों को देखने के लिए कि क्या। हम, पहले तो कई समूहों पर जाने के लिए डिजाइन एकल समूह में देख लेंगे। हम किसी भी आगे जाने से पहले, यह हम हमारी चर्चा में उपयोग किया जाएगा कि कुछ बुनियादी अनुसंधान शब्दों की समझ है करने के लिए उपयोगी है। शोधकर्ताओं आम तौर पर अपनी पहली माप (s) या अवलोकन (एस) को देखें - आप पहले ले लोगों को अपने कार्यक्रम या हस्तक्षेप शुरू - एक आधारभूत उपाय या आधारभूत अवलोकन के रूप में। एक ज्ञात स्तर - - यह एक आधारभूत स्थापित करता है, जिसकी वजह से आप भविष्य माप या टिप्पणियों की तुलना करें। कुछ अन्य महत्वपूर्ण अनुसंधान शर्तें: इस मामले में, आप - - मूल्यांकन करने के लिए चाहता है स्वतंत्र चर कार्यक्रम में ही है और / या शोधकर्ता कि तरीकों या शर्तों रहे हैं। तुम्हें चुना है, हो सकता है (और अभी भी चुन सकते हैं) अन्य तरीकों - उन्होंने कहा कि वे बदल सकते हैं क्योंकि चर रहे हैं बुलाया। आप उन्हें चुन लिया है, और वे मूल्यांकन अवधि भर में लगातार रहना होगा: अपने अस्तित्व को कुछ और ही होती है, इस पर निर्भर नहीं करता है, क्योंकि वे स्वतंत्र हैं। आश्रित चर जो कुछ भी कर सकते हैं या स्वतंत्र चर (एस) की उपस्थिति का एक परिणाम के रूप में नहीं बदल सकते हैं। एक मूल्यांकन में, अपने कार्यक्रम या हस्तक्षेप स्वतंत्र चर रहा है। (आप अलग अलग तरीकों या शर्तों के एक नंबर का मूल्यांकन कर रहे हैं, उनमें से प्रत्येक को एक स्वतंत्र चर रहा है।) आप को बदलने की कोशिश कर रहे हैं जो कुछ निर्भर चर रहा है। (यदि आप एक से अधिक व्यवहार या परिणाम में परिवर्तन पर लक्ष्य कर रहे हैं, तो परिवर्तन के प्रत्येक प्रकार एक अलग निर्भर चर रहा है।) उन में परिवर्तन स्वतंत्र चर की कार्रवाई पर निर्भर करते हैं, क्योंकि वे आश्रित चर रहे हैं बुलाया। या कुछ और। उपाय है कि बस रहे हैं - आश्रित चर की माप। वे आम तौर पर संख्या में अनुवाद किया जा सकता है, और समुदाय के आकलन, टिप्पणियों, सर्वेक्षण, साक्षात्कार, या परीक्षण का रूप ले सकता है कि परिणाम है कि प्रक्रियाओं को देखें। उन्होंने यह भी घटनाओं गिनती या (100,000 आबादी प्रति आदि अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, जो बच्चों के हिंसक अपराधों की संख्या या प्रतिशत) निर्भर चर की राशि उपाय हो सकता है टिप्पणियों माप शामिल हो सकता है, या वे बस विशिष्ट परिस्थितियों में क्या होता है रिकॉर्ड हो सकता है: लोगों को एक स्थान का उपयोग रास्ते में जो बातचीत बच्चों के प्रकार एक कक्षा में है, एक आकलन के दौरान बातचीत के चरित्र। सुविधा के लिए, शोधकर्ताओं अक्सर माप के किसी भी प्रकार का उल्लेख करने के लिए "अवलोकन" का उपयोग करें और हम यहाँ एक ही सम्मेलन का उपयोग करेंगे। पूर्व और बाद एकल समूह डिजाइन सरल डिजाइन भी शायद कम से कम सही और वांछनीय है: पूर्व (पहले) और पोस्ट (के बाद) माप या अवलोकन। शिशु मृत्यु दर, बेरोजगारी, जल प्रदूषण - - उस समूह या समुदाय के लिए अपने हस्तक्षेप को लागू करने, और उसके बाद फिर से देख यह बस आप एक समूह में साथ संबंध रहे हैं जो कुछ मापने के होते हैं। डिजाइन इस प्रकार दो टिप्पणियों में एक फर्क है उन दोनों के बीच की अवधि में एक परिवर्तन किया गया था कि क्या आप बता सकते हैं, और किसी भी सकारात्मक बदलाव के हस्तक्षेप की वजह से हुई है कि मान लिया गया होगा कि मानता है। यह सच है कि हम पर चर्चा की है अनुसंधान चिंताओं का कोई पता नहीं है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में, एक पूर्व पोस्ट डिजाइन, ज्यादा आपको बता नहीं होगा। यह निर्भर चर पर अन्य कारकों के प्रभाव के लिए खाते में नहीं है, और यह आप बदल सकते हैं या मूल्यांकन की अवधि के दौरान परिवर्तन की प्रगति की प्रवृत्तियों के बारे में कुछ भी नहीं बताया है - प्रतिभागियों शुरुआत में थे और केवल जहां वे पर थे जहां समाप्त। शिक्षा प्राप्ति या उदाहरण के लिए एक नदी में पर्यावरण प्रदूषण की मात्रा के स्तर में कमी हो गया है कि क्या - - लेकिन यह क्यों आपको बता नहीं होगा यह आप चीजों के कुछ प्रकार हुआ है या नहीं यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। अपनी सीमाओं के बावजूद, पहले और हस्तक्षेप के बाद कदम उठा रही कोई उपायों की तुलना में कहीं बेहतर है। यहां तक ​​कि पूर्व मापने के लिए और (एक हृदय रोग की रोकथाम के कार्यक्रम में) रक्तचाप के रूप में पोस्ट करने के लिए के रूप में प्रतीत होता है सरल कुछ देख संदिग्ध है। रक्तचाप प्रारंभिक एक में से अंतिम अवलोकन पर कम हो सकता है, लेकिन लगता है कि यह ऊपर है और बीच में नीचे चला गया हो सकता है कि कितना आप के बारे में कुछ नहीं कहता। रीडिंग अलग अलग लोगों द्वारा उठाए गए थे, तो परिवर्तन उनके कौशल में मतभेद के हिस्से में, या प्रत्येक प्रतिभागियों को बेहतर बनाने के लिए सक्षम था कैसे आराम की वजह से हो सकता है। विशेष रूप से स्वतंत्र चर का हिस्सा नहीं था कि कुछ अन्य कारक मूल्यांकन किया जा रहा सकता है के रूप में कार्यक्रम के साथ परिचित भी, पोस्ट-माप के लिए पूर्व से सबसे 'प्रतिभागियों रक्तचाप कम हो सकता था। एक समूह के साथ बाधित समय श्रृंखला डिजाइन (सरल समय श्रृंखला) एक बाधित समय श्रृंखला अन्य स्पष्टीकरण के शासन से बाहर करने में मदद करने के लिए पहले और स्वतंत्र चर की देरी कार्यान्वयन (जैसे कार्यक्रम, आदि) के बाद दोहराया उपायों का इस्तेमाल किया। यह अपेक्षाकृत मजबूत डिजाइन - समूह के अंदर तुलना के साथ - आंतरिक वैधता के लिए पतों सबसे खतरों। इस डिजाइन का सरलतम रूप है, दोहराया टिप्पणियों लेने के कार्यक्रम या हस्तक्षेप लागू करने, और अंत में, सहित मूल्यांकन अवधि के दौरान कई बार निरीक्षण करने के लिए है। इस विधि में यह परिवर्तन की प्रवृत्ति है कि पटरियों में से पहले और बाद के डिजाइन पर एक महान सुधार है, और इसलिए, यह वास्तव में किसी भी बदलाव के कारण होता है कि स्वतंत्र चर रहा था या नहीं यह देखने में मदद कर सकते हैं। यह भी निर्भर चर हस्तक्षेप कार्यान्वित किया जाता है से पहले महत्वपूर्ण परिवर्तन को दर्शाता है के रूप में जब बाह्य कारकों के प्रभाव की पहचान करने में मदद कर सकते हैं। इस डिजाइन के लिए एक और संभावना है, या before. This की न केवल एक तस्वीर देता है क्या आया करने के लिए प्रत्येक जोड़कर अधिक एक स्वतंत्र चर से, या तो दो या अधिक, (अक्सर बीच में एक ब्रेक के साथ) एक के बाद एक कोशिश कर रहा द्वारा कार्यान्वित करने के लिए है परिवर्तन की प्रगति की है, लेकिन परिवर्तन का कारण बनता है क्या बहुत स्पष्ट रूप से दिखा सकते हैं। यही कारण है कि एक मूल्यांकनकर्ता अवसर कार्यक्रम को समायोजित करने के लिए है, लेकिन कोई प्रभाव नहीं है कि तत्वों को ड्रॉप करने के लिए न केवल देता है। अवलोकन बार बदलती सहित बाधित समय श्रृंखला विषय में बदलाव, के एक नंबर रहे हैं; बार-बार स्वतंत्र चर को लागू करने, और एक स्वतंत्र चर, तो एक और लागू करने, फिर दोनों एक साथ उनकी बातचीत का मूल्यांकन करने के लिए। बाधित समय श्रृंखला डिजाइन के किसी भी किस्म में, यह आप के लिए देख रहे हैं पता करने के लिए महत्वपूर्ण है। नशे में ड्राइविंग को कम करने पर ध्यान केंद्रित किया है कि ब्रिटेन में एक यातायात विपत्ति नियंत्रण कार्यक्रम के एक मूल्यांकन में, मासिक माप घातक दुर्घटनाओं में केवल एक छोटी सी गिरावट दिखाने के लिए लग रहा था। सड़क पर नशे में चालक को होने की संभावना नहीं थे जब सप्ताहांत के लिए आँकड़े, बाहर अलग हो गए थे, हालांकि, वे सप्ताहांत मृत्यु दर कार्यक्रम के कार्यान्वयन के साथ तेजी से गिरा है, और कम उसके बाद रुके थे कि पता चला है। कि मामला हो सकता है कि एहसास नहीं शोधकर्ताओं था, कार्यक्रम बंद कर दिया गया हो सकता है, और सप्ताह के अंत में दुर्घटना की दर कम हो गई है नहीं होगा। कई समूहों के साथ बाधित समय श्रृंखला डिजाइन (कई आधारभूत / समय श्रृंखला) यह एक या एक से अधिक अन्य समूहों (तथाकथित कई आधार रेखा) के साथ दोहराया उपायों का उपयोग करने का जोड़ा शिकन साथ ही समय की श्रृंखला डिजाइन, के रूप में ही संभावनाएं है। कई आधार रेखा (समूह), बढ़ाया है बाहरी वैधता या निष्कर्षों की व्यापकता का उपयोग करके - प्रभाव अलग-अलग समूहों के साथ या अलग अलग परिस्थितियों में पाए जाते हैं, तो हम देख सकते हैं। यह कई बार श्रृंखला डिजाइन - अलग समूहों या समुदायों के साथ हस्तक्षेप की आम तौर पर कंपित परिचय - शोधकर्ता और अधिक अवसर देता है: आप एक ही से दो या दो से अधिक समूहों के साथ एक विधि या कार्यक्रम की कोशिश कर सकते हैं यह दूसरों के साथ प्रभावी है, तो आप को देखने के लिए अलग आबादी के साथ एक विशेष विधि या कार्यक्रम की कोशिश कर सकते हैं आप अलग अलग समूहों के साथ एक हस्तक्षेप के समय या तीव्रता अलग-अलग हो सकते हैं संक्षेप में