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कैसे ऑनलाइन सीखने के छात्रों K-12 शिक्षा में क्रांति और लाभ हो रहा है चर्चा का विषय 1. ऑनलाइन या आभासी सीखने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षकों तक पहुंच बढ़ाने और छात्रों के विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए सिलवाया है कि शिक्षा प्रदान करके K-12 शिक्षा क्रांति की क्षमता है। (K-12 छात्र जनसंख्या का लगभग 2 प्रतिशत) 2. कई के रूप में 1 लाख के रूप में बच्चों के लिए ऑनलाइन सीखने के कुछ फार्म में भाग ले रहे हैं। 3. उभरते सबूत ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों के प्रभावी रहे हैं कि पता चलता है। अमेरिका के शिक्षा विभाग द्वारा प्रकाशित अनुभवजन्य अध्ययन का एक metaanalysis अपने वर्ग ऑनलाइन के सभी या भाग लेने वाले छात्रों को पारंपरिक का सामना toface शिक्षा के माध्यम से ही पाठ्यक्रम लेने वालों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है कि पाया। 4. राज्य और संघीय नीति निर्माताओं छात्रों के लिए सीखने के अवसरों में सुधार करने के लिए ऑनलाइन शिक्षा क्रांति की सुविधा के लिए वर्तमान शिक्षा नीतियों में सुधार करना चाहिए। ऐतिहासिक रूप से, अमेरिकी छात्रों की शिक्षा के अवसर सीमित हैं और उनके नियंत्रण से बाहर कारकों से आकार दिया गया है। भूगोल एक महत्वपूर्ण कारक रहा है। बच्चे को एक अच्छा स्कूल के पास रहते हैं? यदि नहीं, तो उसके माता-पिता के लिए एक गुणवत्ता सीखने के माहौल में उसकी जगह पर वित्तीय साधन के लिए क्या है? गुणवत्ता शिक्षा के लिए प्रवेश एक और कारक रहा है। बच्चे सबसे अच्छा शिक्षक के साथ एक वर्ग में रखा गया था? उसके स्तर के अनुरूप, सीखने की शैली, और हितों - एक 16 या अधिक छात्रों की कक्षा हिदायत करने के लिए तैयार - शिक्षक का पाठ कर रहे हैं? ऑनलाइन शिक्षण और आभासी सीखने के विकल्प के विकास और प्रसार के लिए इन बाधाओं को तोड़ने के लिए शुरुआत है। भविष्य में, छात्रों को कहीं भी संयुक्त राज्य अमेरिका में या दुनिया में भी शिक्षकों से अनुकूलित शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम हो जाएगा। सबसे अच्छा शिक्षकों के बहुत से अधिक छात्रों तक पहुंचने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगा। आभासी और मिश्रित-शिक्षण कार्यक्रम छात्रों को उनके शिक्षण शैली और हितों के अनुरूप हैं कि मायनों में अपनी गति से जानने के लिए अनुमति देता है, शिक्षा के क्षेत्र में जन अनुकूलन सक्षम हो जाएगा। ऑनलाइन शिक्षा क्रांति पहले से ही संयुक्त राज्य अमेरिका में चल रहा है। (K-12 छात्र जनसंख्या का लगभग 2 प्रतिशत) के रूप में कई 1 लाख के रूप में बच्चों के लिए ऑनलाइन सीखने के कुछ फार्म में भाग ले रहे हैं। आज, 27 राज्यों के छात्रों को ऑनलाइन एक क्लास लेने के लिए अनुमति देते हैं कि राज्यव्यापी आभासी स्कूलों की पेशकश, और 24 राज्यों और कोलंबिया के जिला छात्रों के लिए एक आभासी स्कूल पूर्णकालिक भाग लेने का अवसर प्रदान करते हैं। स्कूल जिलों की बढ़ती संख्या का सामना करने वाली चेहरा अनुदेश के साथ संयोजन में ऑनलाइन सीखने का उपयोग करें जो पूरक शिक्षा या मिश्रित-शिक्षा कार्यक्रम, शामिल है कि आभासी सीखने के विकल्पों की पेशकश कर रहे हैं। [1] ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम में नामांकन के लिए अगले एक दशक से अधिक बढ़ने की उम्मीद है । एक विश्लेषण हाई स्कूल की कक्षाओं के आधे से एक दशक के भीतर ऑनलाइन हो जाएगा कि भविष्यवाणी की है। [2] छात्र ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों से लाभ होना दिखाई देते हैं। K-12 ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों के प्रभाव के बारे में सबूत सीमित है, छात्रों को ऑनलाइन प्रभावी ढंग से सीख सकते हैं कि विश्वास करने का कारण नहीं है। । 2009 में, अमेरिका के शिक्षा विभाग के -12 के सबूत के आधार पर अध्ययन और विज्ञान मात्रा विज्ञान ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों की एक मेटा-विश्लेषण प्रकाशित [3] अध्ययन है कि & quot रिपोर्ट; उनके वर्ग के सभी या भाग लेने वाले छात्रों को ऑनलाइन बेहतर प्रदर्शन किया है, औसत पर, पारंपरिक का सामना करने वाली चेहरा शिक्षा के माध्यम से ही पाठ्यक्रम लेने वालों की तुलना में & quot;।। [4] इसके अलावा, ऑनलाइन शिक्षण करदाताओं पर बोझ को कम करने, उत्पादकता में सुधार और शिक्षा की लागत को कम करने की क्षमता है [5] ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों के प्रभाव पर उपलब्ध अनुभवजन्य साक्ष्य संघीय और राज्य के नीति निर्धारकों ऑनलाइन शिक्षा के अवसरों का विस्तार करने के लिए नीतियों बनाना चाहिए कि पता चलता है। राज्य के नीति निर्धारकों, विस्तार की जगह, या पारंपरिक स्कूलों में उपलब्ध शिक्षा के अवसरों के पूरक है कि नीतियों अधिनियमित सकता है। संघीय नीति निर्माताओं राज्यों अभिनव ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमों को विकसित करने और छात्रों की सीखने विकल्पों का विस्तार करने के लिए अनुमति देने के लिए नीतियों में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, विशिष्ट संघीय एजेंसियों - रक्षा विभाग, विदेश विभाग और भारतीय मामलों के ब्यूरो (BIA) सहित - बेहतर उनके शैक्षिक मिशन को पूरा करने के लिए ऑनलाइन शिक्षण इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑनलाइन या वर्चुअल सीखना क्या है? ऑनलाइन सीखने के लिए एक स्कूल की इमारत, डेस्क की पंक्तियों के साथ एक कक्षा, और एक चॉकबोर्ड के बगल में खड़े एक शिक्षक शामिल है जो शिक्षा की पारंपरिक अवधारणा से काफी अलग है। क्या यह एक बच्चे को एक ऑनलाइन या आभासी शिक्षा कार्यक्रम के माध्यम से सिखाया जा रहा है कि कहने के लिए क्या मतलब है? कैसे एक बच्चे ऑनलाइन एक शिक्षक के साथ बातचीत करेंगे, और कैसे इस तरह एक ऑनलाइन कार्यक्रम वित्त पोषित या नियंत्रित किया जाएगा? ऑनलाइन या आभासी सीखने के कार्यक्रमों महत्वपूर्ण तरीकों की एक संख्या में पारंपरिक शिक्षा से अलग मौजूदा: स्कोप। ऑनलाइन कार्यक्रम एक बच्चे की शिक्षा के लिए व्यापक या अनुपूरक या तो किया जा सकता है। कुछ ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम पूर्णकालिक हैं। छात्रों को ऑनलाइन एक पारंपरिक ईंट और मोर्टार स्कूल में भाग लेने, लेकिन ऑनलाइन लगभग पूरी तरह से सबक नहीं लेते कार्यक्रम सीखने के लिए एक पूर्णकालिक में दाखिला लिया। पूरक कार्यक्रमों के छात्रों के एक पारंपरिक स्कूल में उनकी शिक्षा के पूरक करने के लिए एक ऑनलाइन सेटिंग में अलग-अलग पाठ्यक्रमों लेने का अवसर प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, इस तरह के एक उन्नत प्लेसमेंट के पाठ्यक्रम के रूप में उसके स्कूल द्वारा की पेशकश नहीं कर रहा है कि एक वर्ग लेने के लिए चाहता है जो एक छात्र, उस विषय में एक ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम में दाखिला लिया जा सकता था। शिक्षक बातचीत। ऑनलाइन सीखने को कई तरीके से दिया जा सकता है। छात्रों को या तो तुल्यकालिक या अतुल्यकालिक शिक्षा के माध्यम से ऑनलाइन सीखने में भाग ले सकते हैं। तुल्यकालिक निर्देश में, छात्रों और प्रशिक्षकों वास्तविक समय में बातचीत करते हैं। अतुल्यकालिक निर्देश में, छात्रों को अपनी गति से और अपने स्वयं के समय कार्यक्रम पर सीखो। शिक्षकों को अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने और इस तरह के कार्य पर प्रदर्शन ग्रेडिंग और सवालों के जवाब देने के रूप में प्रतिक्रिया प्रदान करते हैं। दोनों स्थितियों में, ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम आम तौर पर फोन, ई-मेल, त्वरित संदेश, और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से शिक्षकों और छात्रों के बीच नियमित रूप से संचार की आवश्यकता होती है। भौतिक स्थान। कुछ ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों के छात्रों को अपने दम पर अनिवार्य रूप से, घर से विशेष रूप से जानने के लिए अनुमति देते हैं। अन्य ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों के एक स्कूल की तरह एक भौतिक स्थान में रखे जाते हैं। मिश्रित सीखने, & quot; इसके अलावा, कुछ स्कूलों quot की पेशकश करते हैं और; जो फेस-टू-फेस शिक्षा के साथ ऑनलाइन शिक्षण को जोड़ती है। क्षेत्राधिकार। ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों सार्वजनिक या निजी वित्त पोषित किया जा सकता है। सार्वजनिक कार्यक्रमों के अलावा, ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों के वित्त पोषित किया जा सकता है और राज्य या जिला स्कूल द्वारा शासित है। कई राज्यों में अब छात्रों को अलग-अलग वर्गों में नामांकन के लिए अनुमति देते हैं जो राज्यव्यापी ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम या आभासी स्कूलों, प्रदान करते हैं। साइबर स्कूलों & quot; कुछ राज्यों में है & quot; या कि छात्रों को कर सकते हैं & quot आभासी चार्टर स्कूल, में भाग लेने के लिए & quot; पूरे समय। इसके अलावा, कई जिलों में स्कूल और स्कूलों परंपरागत स्कूल की स्थापना के भीतर अपने ऑनलाइन सीखने के विकल्प प्रदान करते हैं। इन मामलों में, ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों के वित्त पोषित किया जा सकता है या पारंपरिक रूप से अमेरिकी जनता शिक्षा की देखरेख कि सरकार के स्तर द्वारा शासित राज्यों, जिलों में स्कूल, और पट्टे अधिकारियों। हालांकि, काफी हद तक भूगोल के आधार पर कर रहे हैं, जो इन न्यायालय, ऑनलाइन शिक्षा के छात्रों जिला, राज्य, और यहां तक ​​कि राष्ट्रीय सीमाओं के पार शिक्षा प्राप्त करने के लिए अनुमति देता है क्योंकि बदलने लगे हैं। छात्रों की रेंज में कार्य किया। ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों के लिए सभी उम्र और सीखने की पृष्ठभूमि के छात्रों को सेवा कर सकते हैं। सबसे ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमों के पुराने या उच्च विद्यालय के छात्रों की सेवा पर ध्यान केंद्रित। ऑनलाइन सीखने के बारे में जिला स्कूल प्रशासकों के एक सर्वेक्षण में पूरी तरह से ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों के एक अनुमान के अनुसार 64 प्रतिशत ग्रेड 9-12 में हैं कि सूचना दी। प्राथमिक छात्रों (ग्रेड K-5) शामिल 21 प्रतिशत और मध्य विद्यालय और जूनियर हाई स्कूल के छात्रों (6-8 ग्रेड) शेष 15 प्रतिशत के लिए खाते। [6] सर्वेक्षण में यह भी ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों के छात्र की एक विविध रेंज की सेवा कर रहे हैं कि पता चला उपचारात्मक शिक्षा के लिए उन्नत शोध से की जरूरत है। उदाहरण के लिए, उत्तरदाताओं के बहुमत निम्न में से प्रत्येक ऑनलाइन सीखने के लिए महत्वपूर्ण कारण थे पर सहमत हुए कि & quot; स्कूल में उपलब्ध नहीं पाठ्यक्रमों की पेशकश की है & quot ;; & Quot; छात्रों के विशिष्ट समूहों की जरूरतों को पूरा & quot ;; & Quot; प्रसाद उन्नत स्थान या कॉलेज स्तर के पाठ्यक्रम में & quot ;; और & quot;। एक कोर्स में विफल रहा है जो की अनुमति छात्रों को फिर से & quot इसे लेने के लिए, [7] ऑनलाइन लर्निंग के संभावित लाभ सूचना क्रांति और इंटरनेट पहले ही बदल गया है और अमेरिकियों के जीवन में सुधार हुआ है कि कई मायनों को देखते हुए, ऑनलाइन सीखने की क्षमता शैक्षिक लाभ बहुत महत्वपूर्ण हैं। विद्वानों और विश्लेषकों का एक नंबर ऑनलाइन सीखने की क्षमता का लाभ की जांच की है। टेरी एम मो और जॉन ई Chubb आभासी शिक्षा मौलिक उनके 2009 पुस्तक मुक्ति लर्निंग में बेहतर करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका में कश्मीर में 12 सार्वजनिक शिक्षा को बदलना होगा भविष्यवाणी की है कि:। प्रौद्योगिकी, राजनीति, और अमेरिकी शिक्षा का भविष्य [8] क्लेटन Christianson, हार्वर्ड विश्वविद्यालय में बिजनेस के प्रोफेसर, और उनके coauthors कर्टिस जॉनसन और माइकल हॉर्न में खलल न डालें कक्षा में सीखने में क्रांतिकारी बदलाव होगा कैसे ऑनलाइन शिक्षा पर चर्चा की। विघटनकारी अभिनव तरीका है दुनिया सीखता कैसे बदल जाएगा [9] शिक्षा विशेषज्ञों एलिजाबेथ कन्ना, लिसा Gillis , और क्रिस्टीना कल्वर वर्चुअल स्कूली शिक्षा में एक माता पिता के नजरिए से आभासी सीखने की क्षमता का लाभ जांच:। आपके बच्चे की शिक्षा का अनुकूलन करने के लिए एक गाइड [10] इसलिए, यह एक तरीके की संख्या में अमेरिकी छात्रों के लिए शिक्षा के अवसरों में सुधार करने के लिए आभासी शिक्षा उम्मीद करना उचित है: उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षकों तक पहुंच बढ़ाने। ऑनलाइन सीखने अमेरिकी शिक्षा के क्षेत्र में मुख्य विसंगतियों का समाधान कर सकता है - सामाजिक आर्थिक और भौगोलिक मतभेद की वजह से उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षकों और शिक्षा के लिए असमान पहुंच। उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षकों के साथ एक स्कूल में भाग लेने के एक बच्चे की संभावनाओं को काफी हद तक वह अपने माता-पिता की वित्तीय साधन के आकार का है, जो रहता है, जहां पर निर्भर करते हैं। ऑनलाइन सीखने की परवाह किए बिना वे सबसे अच्छा प्रशिक्षकों के लिए, पहुँच कहाँ रहते हैं, सभी छात्रों को दे सकता है। यह भी शिक्षक की कमी को संबोधित कर सकता है। इस तरह के विज्ञान और गणित के रूप में कुछ विषयों में, कुछ स्कूलों कुशल शिक्षकों को नियोजित करने में कठिनाई होती है और इसलिए कुछ विषयों में छात्रों को शिक्षा की पेशकश नहीं कर सकते हैं। हालांकि, ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से, एक भौतिक विज्ञान शिक्षक के बिना एक स्कूल में भाग लेने के लिए एक छात्र, उदाहरण के लिए, एक और स्कूल जिले में या यहां तक ​​कि दूसरे राज्य में एक शिक्षक से भौतिकी सीख सकता है। जन अनुकूलन और अनुकूलन। संयुक्त राज्य अमेरिका में सार्वजनिक शिक्षा आम तौर पर एक मानकीकृत तरीके से छात्रों को मानते हैं। उदाहरण के लिए, छात्रों को आम तौर पर नहीं बल्कि उपलब्धि स्तर या सीखने की शैली द्वारा की तुलना में, उम्र के आधार पर वर्गीकृत कर रहे हैं। ऑनलाइन सीखने अनुकूलित शिक्षा के साथ सभी बच्चों को प्रदान करने की क्षमता है। छात्रों को अपनी गति से और उनके अद्वितीय सीखने की शैली और हितों के अनुरूप मायनों में शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। बढ़ी हुई अनुकूलन सीखने की प्रक्रिया को और अधिक मनोरंजक और उत्पादक बना सकते हैं। इसके अलावा, यह भी अधिक बारीकी से अपने बच्चों की प्रगति की निगरानी करने और जवाबदेही को सुधारने के लिए माता-पिता को सक्षम करने, छात्रों की प्रगति के बारे में अधिक सटीक प्रतिक्रिया के लिए अनुमति देगा। बढ़ लचीलेपन। ऑनलाइन सीखने वे सीखने कब और कैसे में अधिक से अधिक लचीलेपन के साथ छात्रों को प्रदान कर सकते हैं। अमेरिकी स्कूलों में अधिकांश अनुदेश गिरावट और वसंत के बीच और 08:00-16:00 कार्यदिवस पर हर साल होता है। आभासी सीखने के छात्रों को अपनी गति से कभी भी जानने के लिए अनुमति देता है। यह छात्रों और परिवारों के अन्य हितों और गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए और अधिक कुशलता से अपने समय का उपयोग करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, ऑनलाइन सीखने के लचीलेपन को विशेष रूप से इस तरह बार-बार स्कूलों में परिवर्तन करना होगा, जो उन लोगों और उनकी पढ़ाई में पीछे गिर गया है, जो उन लोगों के रूप में उनकी शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट चुनौतियों, जो छात्र लाभ उठा सकते हैं। शिक्षकों के लिए बेहतर लचीलापन। ऑनलाइन सीखने को भी नए कैरियर के विकल्प के साथ शिक्षकों को प्रदान करते हैं और तेजी से शिक्षकों को अधिक उत्पादक तरीके में छात्रों को शिक्षा के लिए और अधिक स्वतंत्रता दे देंगे। इस शिक्षक कार्यबल की प्रतिभा पूल के विस्तार और समग्र शिक्षक की गुणवत्ता में सुधार करने की क्षमता है। उदाहरण के लिए, माता पिता हैं जो शिक्षकों के लिए उन्हें अपने माता-पिता की जिम्मेदारियों के साथ अधिक आसानी से अपने कैरियर को संतुलित करने की अनुमति देता है जो घर से शिक्षण का लचीलापन, मूल्य सकता है। उत्पादकता और कार्यकुशलता में सुधार हुआ। ऑनलाइन सीखने उत्पादकता में सुधार लाने और इस तरह के करदाताओं पर बोझ को कम करने, शिक्षा की लागत को कम करने की क्षमता है। मो और Chubb मुक्ति लर्निंग में यही बात कही। & Quot; [11] वे एक स्कूल लगभग एक - द्वारा अपने शिक्षण स्टाफ को कम कर सकता है कि अनुमान है;। स्कूल (जो अपेक्षाकृत सस्ता है) और (जो अपेक्षाकृत महंगी है) श्रम पर कम से & quot प्रौद्योगिकी पर अधिक निर्भर है, कम कीमत पर संचालित किया जा सकता छठे यदि प्राथमिक स्कूल के छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक सीखने प्रति दिन एक घंटा बिताया। लागत बचत ऐसे शिक्षक गुणवत्ता और प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए शिक्षक प्रशिक्षण या शिक्षक वेतन में अधिक निवेश के रूप में तरीकों की एक संख्या में इस्तेमाल किया जा सकता है। [12] अभिनव। ऑनलाइन शिक्षा के बढ़ते उपयोग के लिए नया और अकल्पनीय आज मायनों में छात्रों की सीखने के विकल्प में सुधार कर सकता है कि नया सीखने उपकरण को विकसित करने के लिए प्रोत्साहन के साथ प्रशिक्षकों और ऑनलाइन शिक्षण ऑपरेटरों प्रदान करेगा। अनुभवजन्य साक्ष्य इन सैद्धांतिक या संभावित लाभ की आशा करने के लिए अच्छा कारण नहीं है, वहीं कुछ सबूत पहले से ही स्पष्ट है। प्रारंभिक अनुभवजन्य साक्ष्य छात्रों को ऑनलाइन सीखने के विकल्प से लाभ प्राप्त कर सकते हैं कि पता चलता है। अमेरिका के शिक्षा विभाग की ओर से एक 2009 की रिपोर्ट K-12 छात्रों को शामिल विज्ञान मात्रा विज्ञान के छात्रों को शामिल 44 अध्ययनों और सात पढ़ाई सहित ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमों के सबूत के आधार पर अध्ययन की एक मेटा-विश्लेषण का निष्कर्ष है, प्रस्तुत किया। [13] मेटा विश्लेषण की रिपोर्ट है कि, & quot; पारंपरिक का सामना करने वाली चेहरा शिक्षा के माध्यम से ही पाठ्यक्रम लेने वालों की तुलना में औसत पर, ऑनलाइन अपने वर्ग के सभी या भाग लिया बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों, & quot;। [14] रिपोर्ट नीति निर्माताओं सीखने छात्रों की सीखने को प्रभावित करता है कि कैसे ऑनलाइन को समझने में मदद मिल सकती है कि अन्य निष्कर्षों शामिल थे। उदाहरण के लिए, रिपोर्ट अनुदेश विशुद्ध रूप से ऑनलाइन शिक्षा की तुलना में बेहतर परिणाम का उत्पादन का सामना करने वाली चेहरा तत्वों के साथ सीखने ऑनलाइन के संयोजन ने कहा कि। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ऑनलाइन शिक्षण में भाग लिया है और जो कार्य पर अधिक समय बिताने वाले छात्रों को सबसे अधिक लाभ हुआ है कि सूचना दी। इन अध्ययनों के कई पुराने छात्रों को शामिल किया है, और अपने निष्कर्षों की व्याख्या जब शोधकर्ताओं सावधानी सुझाव है, लेकिन प्रारंभिक साक्ष्य ऑनलाइन सीखने के लिए एक गुणवत्ता शैक्षिक अनुभव प्रदान कर सकते हैं कि पता चलता है। यह नीति निर्माताओं ऑनलाइन सीखने के लिए अवसरों का विस्तार करने के लिए आत्मविश्वास दे देनी चाहिए। संयुक्त राज्य अमेरिका में वर्चुअल सीखना हाल ही में एक अनुमान के 1 लाख से अधिक K-12 छात्रों, 2007-2008 में ऑनलाइन पाठ्यक्रम में 2005 से 2006 [15] में 47 प्रतिशत की वृद्धि हुई है यह कश्मीर में 12 छात्र जनसंख्या के लगभग 2 प्रतिशत के बराबर है भाग लिया है कि पाया। सदाबहार शिक्षा समूह 27 राज्यों में राज्य आभासी स्कूलों और 24 राज्यों पूर्णकालिक, राज्यव्यापी ऑनलाइन स्कूलों है कि नवंबर, 2009 में सूचना दी। सभी में, 45 राज्यों और कोलंबिया के जिला एक राज्य आभासी स्कूल या ऑनलाइन पहल, पूर्णकालिक ऑनलाइन स्कूलों, या दोनों है। डेलावेयर, न्यू जर्सी, न्यूयॉर्क, रोड आइलैंड, और वरमोंट एक राज्यव्यापी आभासी स्कूल या पूर्णकालिक ऑनलाइन स्कूलों के बिना ही राज्य हैं। [16] इन राज्यव्यापी या पूर्णकालिक आभासी स्कूलों के अलावा, कई जिलों में स्कूल मिश्रित या पूर्णकालिक ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रम की पेशकश करते हैं। 2009 स्लोन कंसोर्टियम सर्वेक्षण जिलों के 75 प्रतिशत ऑनलाइन सीखने के कुछ फार्म में भाग लेने के एक या एक से अधिक छात्रों को पड़ा मिला। इसके अलावा, ऑनलाइन शिक्षण में भाग लेने वाले छात्रों के साथ स्कूल जिलों के 66 प्रतिशत बढ़ाने के लिए भागीदारी की उम्मीद है। [17] माता-पिता और नीति ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों की उपलब्धता से दूसरे राज्य में व्यापक रूप से भिन्न होता है कि ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, फ्लोरिडा में एक छात्र के मेरीलैंड में एक छात्र की तुलना में ऑनलाइन जानने के लिए और अधिक अवसर हैं। फ्लोरिडा वर्चुअल स्कूल मैरीलैंड वर्चुअल स्कूल कार्यक्रम में केवल 710 छात्रों की तुलना में 2008-2009 में 154,000 के नामांकन के साथ देश में सबसे बड़ा राज्यव्यापी, पूरक आभासी सीखने कार्यक्रम है। [18] ये अलग भागीदारी के स्तर के लिए मुख्य रूप से कर रहे हैं परिणाम उपयोग और अनुदान के रूप में मतभेद। फ्लोरिडा वर्चुअल स्कूल सभी फ्लोरिडा के छात्रों के लिए पेशकश की है और राज्य सरकार के वित्त पोषण के द्वारा समर्थित एक राज्यव्यापी पूरक कार्यक्रम है। मैरीलैंड में, छात्रों मैरीलैंड वर्चुअल कार्यक्रम में भाग लेने से पहले उनके स्कूल जिलों से अनुमति प्राप्त करना होगा। इन सार्वजनिक रूप से समर्थित आभासी सीखने के कार्यक्रमों के अलावा, अभिभावकों और छात्रों को भी इस तरह के जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के रूप में स्वतंत्र ऑनलाइन शिक्षण ऐसे K12 के रूप में कंपनियों से लेकर है कि प्रदाताओं द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों, और विश्वविद्यालयों के लिए उपयोग किया है। [19] के लिए लाभ शिक्षा उद्योग शिक्षा क्षेत्र का लगभग 10 प्रतिशत है। [20] आभासी सीखने के लिए और अधिक लोकप्रिय हो जाता है, माता पिता को स्वतंत्र प्रदाताओं की एक विविध रेंज से सीखने ऑनलाइन सेवाओं की खरीद करने के लिए वृद्धि का अवसर है की उम्मीद करनी चाहिए। % Img src = "/ /media/images/reports/2010/b2356_map1sm. ashx? w=250h=204as=1 "/% ऑनलाइन लर्निंग के माध्यम से सीखने विकल्पों का विस्तार करने के लिए कैसे राज्य और संघीय नीति निर्माताओं के छात्रों के लिए सीखने के विकल्प में सुधार होता है कि शैक्षिक सुधारों की एक संख्या अधिनियमित सकता है। क्या राज्य और स्थानीय नीति चाहिए करो राज्य और स्थानीय नीति निर्माताओं के लिए सबसे अच्छा K-12 शिक्षा में सुधार और ऑनलाइन शिक्षण विकल्पों का विस्तार करने के लिए तैनात कर रहे हैं। नीति निर्माताओं को अपने राज्य में छात्रों के लिए ऑनलाइन सीखने के विकल्प प्रदान करना चाहते हैं, वे शिक्षा वित्त और प्रशासन, जो धन की वर्तमान प्रणाली को बदलने की जरूरत है और काफी हद तक 19 वीं और 20 वीं सदी में बनाया गया था कि एक प्रणाली को नियंत्रित करेंगे। सामान्य में, नीति निर्माताओं, (जैसे कि एक राज्य आभासी स्कूल या साइबर चार्टर स्कूल के रूप में) ऑनलाइन सीखने के लिए एक स्थल बनाने के लिए शिक्षा नीतियों में सुधार परंपरागत स्कूल प्रणाली में ऑनलाइन शिक्षण शामिल करने, और शायद सबसे महत्वपूर्ण सुधार के वित्तपोषण सिस्टम अधिक से अधिक माता पिता की पसंद की सुविधा के लिए करने की जरूरत है , ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों के लिए उपयोग भी शामिल है। चाहिए ऑनलाइन शिक्षा, राज्य और स्थानीय नीति निर्माताओं को मजबूत है कि शिक्षा नीतियों में सुधार से अपने समुदायों में छात्रों के लिए अवसर सीखने का विस्तार करने के लिए: अधिनियमित या राज्यव्यापी आभासी स्कूलों का विस्तार। हर राज्य में राज्य भर में छात्रों को एक अनुपूरक या पूर्णकालिक ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अनुमति देने के लिए एक राज्यव्यापी आभासी स्कूल कार्यक्रम बनाने के (या विस्तार) हो सकता है। आज, फ्लोरिडा वर्चुअल स्कूल एक संपन्न राज्यव्यापी आभासी स्कूल के कार्यक्रम का एक मॉडल है। नीति निर्माताओं को भी अपने स्कूलों या स्कूल जिलों की अनुमति के बिना आवश्यकता के राज्यव्यापी आभासी कार्यक्रमों में नामांकन के लिए चयन करने के लिए छात्रों को सक्षम करने के लिए वित्त पोषण के फार्मूले में सुधार करने की जरूरत है। सुधार चार्टर स्कूल कानूनों आभासी चार्टर स्कूलों की अनुमति है। आज, 40 राज्यों और कोलंबिया के जिला स्वतंत्र रूप से प्रबंधित पब्लिक स्कूलों के निर्माण की अनुमति है कि चार्टर स्कूल कानून है। लेकिन, नहीं सभी राज्यों ऑनलाइन या आभासी चार्टर स्कूल अनुमति देते हैं। ऑनलाइन शिक्षा तक पहुँच का विस्तार करने के लिए, नीति निर्माताओं ऑनलाइन या आभासी चार्टर स्कूलों के निर्माण की अनुमति है कि चार्टर स्कूल कानून पारित करना चाहिए। अधिनियमित या संकर ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों का विस्तार। अपने दम पर ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों को लागू कर सकते हैं ऑनलाइन या आभासी सीखने, स्कूल जिलों और पब्लिक स्कूलों के लिए नए वाहनों बनाने के अलावा। संकर शिक्षण कार्यक्रम बनाने या स्कूल या जिला स्तर पर ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम बनाकर, वे स्कूलों में की पेशकश की पारंपरिक शिक्षा के पूरक कर सकते हैं। स्कूल जिलों सबसे अच्छा अपने पाठ्यक्रम में ऑनलाइन शिक्षा को शामिल करने के बारे में अन्य स्कूलों के साथ सर्वोत्तम प्रथाओं मौजूदा ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमों के साथ भागीदार और साझा कर सकता है। अन्य राज्यों, स्कूलों, और ऑनलाइन शिक्षण प्रदाताओं के साथ भागीदार के लिए अवसरों का पता लगाने। नीति निर्माताओं और विधायकों को परंपरागत रूप से अन्य समुदायों और संगठनों के साथ साझेदारी करने के लिए अवसरों में वृद्धि करनी होगी राज्यों और जिले की सीमाओं, राज्यों और जिलों में स्कूल के भीतर शिक्षा नीतियों के डिजाइन है। उदाहरण के लिए, राज्यों के क्षेत्रीय आभासी स्कूलों प्रदान करने के लिए भागीदारी या सहकारी समितियों फार्म सकता है। राज्यों को भी ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम विकसित करने के लिए सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालयों के साथ काम कर सके। अपने राज्य या समुदाय में छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा के अवसरों के विस्तार में रुचि नीति निर्माताओं के लिए सबसे अच्छा ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों को प्रदान करने के लिए रचनात्मक नीतियों विकास कर सकते हैं। धनराशि छात्र का पालन करने की अनुमति दें। छात्रों को ऑनलाइन सीखने के विकल्प का उपयोग किया है, चाहे वह काफी हद तक अधिक से अधिक माता पिता की पसंद की सुविधा के लिए शिक्षा के वित्त पोषण में सुधार के लिए नीति निर्माताओं की इच्छा से निर्धारित किया जाएगा। मैरीलैंड वर्चुअल स्कूल केवल 710 छात्र प्रवेश लेते हैं, जबकि फ्लोरिडा वर्चुअल स्कूल 154,000 छात्र नामांकन क्यों यह पहलू काफी हद तक बताते हैं। नीति निर्माताओं के सभी छात्रों के लिए ऑनलाइन सीखने की संभावनाओं को खोलने के लिए चाहते हैं, वे पैसे अपनी पसंद की प्रदाताओं के लिए छात्रों का पालन करने के लिए अनुमति देने के लिए स्कूल धन तंत्र में सुधार करना चाहिए। यह छात्र पिछले एक पाठ्यक्रम लेता है, तो एक राज्यव्यापी आभासी स्कूल के लिए एक प्रति क्रेडिट की राशि के भुगतान की अनुमति के लिए प्रति छात्र के वित्त पोषण के एक राज्य के शेयर में सुधार शामिल हो सकते हैं। एक छात्र उसे ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के पांचवें लेता है, तो दूसरे शब्दों में, स्कूल के प्रति छात्र नामांकन धन की उसके हिस्से के पांचवें आभासी स्कूल के लिए पुनः निर्देशित किया जाना चाहिए। राज्यों को भी अपने बच्चों के लिए ऑनलाइन शिक्षण सेवाओं की खरीद करने के लिए सीधे माता-पिता को छात्रवृत्ति या वाउचर प्रदान कर सके। क्या संघीय नीति चाहिए करो सार्वजनिक शिक्षा के क्षेत्र में संघीय सरकार की भूमिका को पारंपरिक रूप से सीमित किया गया है। हालांकि, 1960 के दशक के बाद से, संघीय सरकार के वित्त पोषण और सार्वजनिक शिक्षा के विनियमन में तेजी से शामिल हो गया है। 2004-2005 स्कूल वर्ष के रूप में, संघीय सरकार के संयुक्त राज्य अमेरिका में सार्वजनिक प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के लिए धन का 9.2 प्रतिशत प्रदान की। [21] छात्रों के लिए शिक्षा के अवसरों में सुधार करने के लिए, कांग्रेस और प्रशासन को: शिक्षा कार्यक्रमों के सुधार अमेरिका विभाग राज्य लचीलापन और छात्र केंद्रित वित्त पोषण की अनुमति है। 1965 के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा अधिनियम K-12 शिक्षा के वित्त पोषण के लिए शिक्षा के बुनियादी दृष्टिकोण विभाग की स्थापना की। कानून है कि, पीछे छोड़ बच्चे के मौजूदा संस्करण जल्द ही reauthorization के लिए विचार किया जाएगा। कांग्रेस संघीय शिक्षा के वित्त पोषण reauthorizes जब, नीति राज्यों वे धन आभासी शिक्षा कार्यक्रमों सहित संघीय शिक्षा के वित्त पोषण, का उपयोग कैसे में अधिक से अधिक लचीलेपन की अनुमति चाहिए। इसके अलावा, राज्यों शीर्षक 1 संघीय कोष ऑनलाइन या आभासी सीखने के कार्यक्रमों सहित अपनी पसंद के स्कूलों, को वंचित छात्रों का पालन करने की अनुमति देने के लिए विकल्प होना चाहिए। शिक्षा विभाग के बाहर सुधार संघीय K-12 शिक्षा कार्यक्रमों ऑनलाइन सीखने का उपयोग करने के लिए। शिक्षा विभाग के अलावा, संघीय विभागों और एजेंसियों के दर्जनों K-12 शिक्षा कार्यक्रम निधि। संघीय नीति निर्माताओं को इन कार्यक्रमों की प्रभावशीलता और दक्षता में सुधार करने के लिए ऑनलाइन या आभासी सीखने के उपयोग पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, रक्षा शिक्षा गतिविधि विभाग (DODEA) वर्तमान में सैन्य कर्मियों [22] के लगभग 85,000 बच्चों को शिक्षित और 2010-2011 स्कूल वर्ष के लिए एक ऑनलाइन आभासी उच्च विद्यालय बनाने की योजना विकसित कर रहा है। के लिए [23] एक आभासी स्कूल सैन्य कर्मियों के बच्चों संभावना उनके शैक्षिक अवसरों का विस्तार और उनके अभिभावकों के नए कार्य करने के लिए स्थानांतरित कर रहे हैं जब नए स्कूलों के लिए स्थानांतरित करने की वजह से अवरोधों को कम से कम होगा। भारतीय जनजातियों और अलास्का मूल की व्यापक विविधता के साथ ध्यान में रखते हुए, सांस्कृतिक और आर्थिक भलाई के लिए एक जनजाति की जरूरतों के अनुसार जीवन के माध्यम से बचपन से ही गुणवत्ता की शिक्षा के अवसर प्रदान करने के लिए, भारतीय शिक्षा ब्यूरो (BIE) की Themission & quot है । अलग सांस्कृतिक और सरकारी संस्थाओं & quot गांवों, [24] BIE 64 आरक्षण पर 184 स्कूलों में और 23 राज्यों में 42,000 भारतीय छात्रों में कार्य करता है। इन स्कूलों में से कई दूरदराज के स्थानों में हैं और छोटे शिक्षक पूल और सीमित पाठ्यक्रम प्रसाद सहित ग्रामीण स्कूलों, का एक ही चुनौतियों में से कुछ का सामना। BIE छात्रों के लिए एक आभासी स्कूल के मूल निवासी अमेरिकी छात्रों के लिए शिक्षा के अवसरों का विस्तार और अन्य समुदायों के छात्रों के साथ अपने संबंधों को मजबूत कर सके। इस तरह के एक आभासी स्कूल BIE के मिशन के अनुरूप एक सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील तरीके से स्वैच्छिक और संरचित हो सकता है। विदेश विभाग अपने बच्चों के लिए शिक्षा की खरीद के लिए एक भत्ता प्रदान करके विदेशों में सेवा कर्मियों के परिवारों को सहायता करता है। [25] विदेश विभाग के अनुसार, अपने बच्चों के लिए गुणवत्ता के स्कूली शिक्षा के लिए उपयोग विदेश सेवा के अधिकारियों और अन्य लोगों के विदेशी को चुनने के लिए एक महत्वपूर्ण विचार है पदों। DODEA की तरह, विदेश विभाग अपने कर्मियों के लिए एक K-12 आभासी स्कूल बना सकता है या इसे विस्तार कर सकता अपने & quot; घर अध्ययन & quot; संयुक्त राज्य अमेरिका में आभासी स्कूलों के साथ साझेदारी बनाने के द्वारा प्रतिपूर्ति कार्यक्रम। Chafee फोस्टर केयर आजादी कार्यक्रम (CFCIP) के माध्यम से, संघीय सरकार वर्तमान में पालक ध्यान में बच्चों की शिक्षा के साथ सहायता के लिए राज्यों को धन उपलब्ध कराता है। अस्थिरता पालक बच्चों के लिए एक आम समस्या है, [26] आभासी स्कूल के कार्यक्रमों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। कांग्रेस पालक बच्चों आभासी सीखने के कार्यक्रमों के लिए संघ वित्त पोषित शिक्षा और रोजगार प्रशिक्षण वाउचर का उपयोग करने के लिए अनुमति देने के लिए CFCIP में सुधार हो सकता है। निष्कर्ष ऑनलाइन सीखने अमेरिकी शिक्षा में क्रांतिकारी बदलाव की क्षमता है। आज, कई के रूप में 1 लाख के रूप में बच्चों के लिए ऑनलाइन सीखने के कुछ फार्म में भाग ले रहे हैं। बीस सात राज्यों के छात्रों को ऑनलाइन कक्षाएं लेने के लिए अनुमति देते हैं कि राज्यव्यापी आभासी स्कूलों की पेशकश, और 24 राज्यों और कोलंबिया के जिला छात्रों को एक पूर्णकालिक आभासी स्कूल में भाग लेने का अवसर प्रदान करते हैं। स्कूल जिलों तेजी से इस तरह का सामना करने वाली चेहरा अनुदेश के साथ ऑनलाइन शिक्षण कि गठबंधन पूरक शिक्षा या मिश्रित सीखने कार्यक्रमों के रूप में आभासी सीखने के विकल्प की पेशकश कर रहे हैं। ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों में [27] नामांकन अगले दशक में बढ़ने की उम्मीद है। एक विश्लेषण हाई स्कूल की कक्षाओं के आधे से एक दशक के भीतर ऑनलाइन हो जाएगा कि अनुमान है। [28] छात्र ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रमों से लाभ होना दिखाई देते हैं। ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रमों पर अनुभवजन्य साक्ष्य के एक मेटा-विश्लेषण छात्रों को एक पारंपरिक स्कूल की स्थापना में के रूप में ऑनलाइन के रूप में अच्छी तरह से या बेहतर जानने के लिए कि पाया। अन्य संभावित लाभ प्रतिभावान शिक्षकों के लिए विस्तारित पहुंच, अनुकूलित शिक्षा, परिवारों के लिए और अधिक लचीलापन, और बेहतर स्कूल उत्पादकता शामिल थे। स्थानीय, राज्य और संघीय नीति निर्माताओं ऑनलाइन सीखने के लिए उनके उपयोग को बढ़ाने के द्वारा छात्रों की सीखने विकल्पों का विस्तार करने के लिए शिक्षा नीतियों में सुधार करने के लिए वार किया जाएगा। दान होंठ हेरिटेज फाउंडेशन में घरेलू नीति अध्ययन विभाग में शिक्षा के क्षेत्र में वरिष्ठ नीति विश्लेषक है। इस रिपोर्ट में सन्दर्भ राज्य स्तरीय नीति और व्यवहार की वार्षिक समीक्षा: [1] जॉन वाटसन, बुच Gemin, जेनिफर रयान, और मैथ्यू सप्ताह, 12-कश्मीर ऑनलाइन लर्निंग के साथ तालमेल रखते हुए। Kpk12 / डाउनलोड / KeepingPace09-fullreport. pdf पर सदाबहार शिक्षा समूह, नवंबर 2009, (16 नवंबर, 2009)। [2] क्लेटन एम क्रिस्टेनसेन और माइकल बी हॉर्न, "हम कैसे हमारे स्कूल रूपांतरण है?" शिक्षा अगला। वॉल्यूम। 8, नंबर 3 (समर 2008), educationnext / पर कैसे करते हैं-हम-परिणत हमारे स्कूलों (16 नवंबर, 2009)। [3] बारबरा मतलब, युकी टोयामा, रॉबर्ट मर्फी, मैरियन Bakia, और कार्ला जोन्स, "मूल्यांकन ऑनलाइन लर्निंग में साक्ष्य आधारित अभ्यास की: ऑनलाइन लर्निंग अध्ययन के एक मेटा-विश्लेषण और समीक्षा," शिक्षा, मई 2009 के अमेरिकी विभाग, ed. gov/rschstat/eval/tech/evidence-based-practices/finalreport. pdf पर (16 नवंबर, 2009)। [4] Ibid। । पी। XIV। [5] उदाहरण के लिए, फ्लोरिडा कर घड़ी फ्लोरिडा वर्चुअल स्कूल, एक मॉडल राज्यव्यापी आभासी स्कूल की वित्तीय प्रभाव का विश्लेषण किया है, और एक नामांकित छात्र एक पारंपरिक पब्लिक स्कूल में भाग लेने के एक छात्र की तुलना में सरकारी धन में $ 1048 कम मिला है कि सूचना दी। छात्र पब्लिक स्कूल में दाखिला लिया था, तो इस बचत का अनुमान स्कूल की सुविधाओं और रखरखाव के लिए लागत शामिल नहीं है। फ्लोरिडा कर घड़ी, शैक्षिक प्रदर्शन और जवाबदेही के लिए केंद्र, "अंतिम रिपोर्ट: फ्लोरिडा वर्चुअल स्कूल की एक व्यापक मूल्यांकन," 5 नवम्बर 2007, पृ। 77, floridataxwatch पर /resources/pdf/110507FinalReportFLVS. pdf (23 नवंबर, 2009)। [6] एंथनी जी Piccianno और जेफ सीमैन, "12-कश्मीर ऑनलाइन लर्निंग: एक 2008 अमेरिकी स्कूल जिला प्रशासक के सर्वेक्षण के अनुवर्ती," स्लोन कंसोर्टियम, हंटर कॉलेज, और Babson सर्वेक्षण अनुसंधान समूह, जनवरी 2009, sloanconsortium पर / प्रकाशन / सर्वेक्षण / पीडीएफ / कश्मीर 12_online _learning_2008.pdf (28 दिसंबर, 2009)। [7] Ibid। । पी। 12. 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